बालों की संभाल कैसे करें

     बालो की संभाल ओर की जाने वाली                                गलतियां




जब बात बालो की आती हैं तो हम बहुत सारी गलतियां ऐसी कर देते है जो हमारे बालो को रफ ओर कमजोर
बनाती हैं। कुश गलतियां हम खुद करते है ओर कुश हम
मजबूरी  में करते है । तो चलीऐ हम बात करते हैं ईन गलतियों के बारे मे ओर इनकी संभाल के बारे मे।

             बालो को बार बार touch करना 

    हमे कई बालो को बार बार  आदत होती हैं कि हम बालो को बार बार अपने हाथो से touch करते है बालो की जडो मे उंगलीया फेरते हैं जो बालो की जडो को कमजोर बनाती है कयोकि हमारे हाथों मे  कई dust होती है  जो  बालो में
चीपक जाती है।  जे आपकी बहुत गंदी आदत है ईस से आपके hair fall होगे। ईस आदत पर आप control करे।


           ज्यादा chemical use करना



ढुसरी गलती आप की जे है कि  आप बालो में बहुत chemical use करते है shampoo के रुप में ,hair conditioner के रुप में, hair oil के रूप में, सीरम ओर hair colour protect shampoo, यही नहीं आप अपने बालो में hair smoothning भी करवाते हैं। जिनकी बाद में संभाल ना की जाए तो  नतीजे बहुत भयानक होते है। बाल बिलकुल बेजान हो जाते है। ईनकी चमक चली जाती हैं ।ओर आखिर हम ईन सब से खुश नहीं खुश होते ।


                       बालो की संभाल 


    तेल का इस्तेमाल कैसे करे-  आप अपने बालो में तेल जरुर लगाऐ । अगर तेल को आप बालो की जडो में लगा के  उंगलियों से धीरे धीरे मसाज करे। ओर आप अपने बालो में भी उपर से ले  नीचे  तक  ऐसे तेल लगाऐ जैसे hair spa की जाती है  और आधा घंटा लगा रहने दे ओर आधा घंटे बाद धो ले। फिर देखिएगा आप के बालो मे कितनी चमक आती है । इसे हफते मे दो बार जरुर करे।


       बालो मे colour की जगा मेंहदी का                               इस्तमाल करे 


 पहले पहले जब हम Hair colour लगाते है तो हमे अचछा लगता है लेकिन बाद मे ईस के नतीजे बहुत खराब
आते है  कैमिकलयुक्त कलर use करने से हमारे बाल बहुत रफ ओर बेजान हो जाते है। कभी कभी तो इस से ellergy होने का डर  होता है। कलर ज्यादा इस्तमाल करने से हमारी स्किन बहुत sensitive हो जाती हैं। कलर की जगह आप हाथ की मेंहदी का इस्तेमाल करे।इस मे आप आवला को अच्छी तरह जला कर उसको मिक्सी मे पीस कर मेंहदी में इस्तमाल कर सकती है।

                  बालो के लिए मासक

बालो को मुलायम ओर सुंदर बनाने के लिए आप कई तरह के hair mask use कर सकते हैं। ऐलोवरा भी आप के  बालो के लिए बहुत अच्छा है । इस से आप के बाल बहुत सिल्की ओर समुथ हो जाएगे।

View Sitemaps

See Also :