सकारात्मक सोच कैसे बनाये

           सकारात्मक(posative) सोच कैसे बनाये



सकारात्मक सोच एक शक्ति, एक शस्त्र है, जो भगवान् ने हमें दिया. इसका प्रयोग कर हम बड़े से बड़े युध्य में विजय प्राप्त कर सकते है. जीवन में हमें कई तरह की परेशानियाँ आती है, ऐसा कोई नहीं है, जिसके जीवन में कोई कठिनाई, परेशानी न हो. हर इन्सान के पास परेशानी है, लेकिन हर इन्सान परेशान, रोता हुआ तो नहीं दिखता. परेशानी के समय भी जो अपनी सोच में काबू रखते है, वे ही उससे लड़कर आगे सफल हो पाते है. मनुष्य के मन में 2 तरह के विचार होते है, सकारात्मक और नकारात्मक:-
   ज़्यादातर लोग हमें यही राय देते है की negative बात मत करो negative मत सोचो फिर भी किसी न किसी बात पर किसी न किसी की बुराई कर देते है जिसका पता खुद उनको भी नहीं लग पता की वो किसी की बुराई कर रहे होते है।
हम सुबह सुबह newspaper सबसे पहले देखना चाहते है। उसमे आप को क्या मिलता है अगर आप ग़ौर करें तो बहुत कम ही कोई ऐसी news आपके लिए होती है जिसको पड़कर आपको अच्छा लगे बाकी की ज़्यादातर news में आपको मिलेगा की कही कुछ कोई मर गया, किसी ने किसी को मार डाला, किसी नेता ने किसको बुरा कहा, भ्रष्टाचार की news तो आपको किसी न किसी कोने में मिल ही जायेगी। तो क्या ये कोई positive energy देने वाली आप कोई massage ले रहे होते है इन newspaper से। तो कुछ ऐसे काम हम कर सकते है जिससे हमको positive energy मिले।




सुबह सुबह कुछ motivational inspiration देने वाली बात को पड़े फिर जब आप positive energy से भर जाएं तब आप अपने दिन की सुरुआत करें। आप कोई self help की बुक पड़ सकते है। ये न केवल आपको positive energy देगी बल्कि आपके overall thinking outlook को change करने में आपकी हेल्प भी करेगी।

Affirmations को इस्तेमाल करके :



आप अपने मन को positive vibration से भर सकते है। और जैसा भी आप अपने जीवन में चाहते है वैसा आप affirmation को बार बार दोहराकर पा सकते है।

Thanks For Reading😊

View Sitemaps

See Also :