छोटी सी उम्र में ही चाय का बिजनेस करके बना करोड़पति (MBA) चाय वाला



जिस उम्र में लड़के अपनी जिंदगी को इधर-उधर घूम फिर के एंजॉय करते हैं, ग्रुप बनाकर इधर उधर की बातें करते रहते हैं या पढ़ लिख कर कोई डिप्लोमा या  डिग्री लेने की सोच रहे होते हैं उसी उम्र में इस लड़के ने खुद को उस मुकाम तक पहुंचा दिया जहां अभी और लड़के खाली सपने ही देख रहे होते हैं। 24 साल की उम्र में ही वह आज एक सफल बिजनेसमैन कहलाते हैं तो आइए जानते हैं  प्रफुल्ल बोलोरे के बारे में ।





 पढ़ाई की जगह किया बिजनेस शुरू


प्रफुलत बिलोरे ने जब B.COM किया तो तो उनके पेरेंट्स उन्हें आगे एमबीए करने को के लिए कहने लगे, वह चाहते थे कि उनका बेटा MBA करें । लेकिन वह एमबीए की तैयारी पूरी तरह से नहीं कर पा रहे थे तो उन्होंने एमबीए बीच में है ही छोड़कर अलग-अलग शहरों में घूमने लगे वहां से वह बहुत सारी जानकारी लेते। इसी दौरान वह अहमदाबाद में रहकर मैकडॉनल्ड में जॉब करने लगे वहां पर बहुत समय बिताया, फिर उन्होंने सोचा कि वह ऐसे कब तक नौकरी करेंगे उन्हें कोई अपना खुद का काम शुरू करना चाहिए लेकिन काम शुरू करने के लिए उन्हें पैसे चाहिए थे, पैसे उनको केवल पढ़ाई करने के लिए ही मिलते थे, इस तरह से उन्होंने अपने पिताजी से झूठ बोलकर पैसे लिए कि उन्होंने एमबीए में एडमिशन लेना है। 


जब चाय का ठेला शुरू किया




जब उन्होंने चाय का ठेला शुरू किया तो उनके मां बाप ने इस काम को अच्छा नहीं समझा दोस्त भी उनसे अलग विवहार करने लगे ।  इसी दौरान प्रफुल्लित ने उनसे दूरी बना ली और अपने काम में पूरी तरह से जुट गए एक टाइम ऐसा भी आया था जब उनको काफी नुकसान हो गया तो उन्होंने ब्रेक लेने की सोची तब उन्होंने काफी जगह पर घूमना शुरू किया काफी नॉलेज इकट्ठे की इसी के बाद प्रफुल्लित बिलोरे ने फिर से अपना काम शुरू किया और उनका काम इतना चला कि उसने फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा। प्रफुल्ल  ने अपनी दुकान का नाम मिस्टर बिलोरी अहमदाबाद रखा जिसका बाद में शॉर्ट नेम एमबीए चायवाला पड़ा, पहले लोग तो उनके नाम का मजाक उड़ाते थे लेकिन बाद में यह नाम बहुत फेमस हुआ । का बिजनेस चाय के ठेले से शुरू हुआ था और आज उन्होंने चाय के कई बार खोल डाले हैं और वह करोड़पति कहलाती है वह अपना काम को पूरी इज्जत देते थे, छोटे से काम करने में भी वह बिल्कुल पीछे नहीं रहते थे वह खुद जाकर costomer  चाय सर्व करते हैं पहले भी करते थे और आज भी करने में हिचकी चाहते नहीं है यही कारण है कि  वह आज एक बड़े बिजनेसमैन कहलाते हैं।

 वह एक अच्छे  motivation speaker भी है

एमबीए चाय वाले का नाम ही नहीं विचार भी बहुत अच्छे हैं उनको अक्सर की लोगों को motivation  करते देखा गया है।

 उनके अनुसार कोई काम छोटा या बड़ा नहीं होता आप कोई भी काम शुरू कर सकते हैं और उनको बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं, छोटे से छोटा काम भी जैसे कोई headphones sail करना या फिर shoes  sail करने का काम भी आपको बुलंदियों तक पहुंचा सकता है अगर आप इस काम को पूरी मेहनत और निष्ठा से करते हैं। एनर्जी लेवल बहुत ज्यादा high है ।

उनके अनुसार किसी भी काम की responsibility खुद ही उठानी चाहिए। अपनी लाइफ का स्टैंड खुद लेना चाहिए जब तक आप अपनी लाइफ का स्टैंड खुद नहीं लेंगे तब तक आप कामयाब नहीं हो पाएंगे। अपने काम में आए नुकसान और फायदे की रिस्पांसिबिलिटी वी खुद ही उठानी चाहिए। मिस्टर प्रफुल्लित के अनुसार आदमी अपनी लाइफ का आधा टाइम सोचने में ही बर्बाद कर देता है वह जल्दी कोई decision नहीं ले पाता । जब अपनी लाइफ का कोई बड़ा डिसीजन आप खुद नहीं ले पा रहे हैं तो आप इसका ब्लेम किसी दूसरे को मत दे जबकि अपने कैरियर मैं सबसे बड़ी रुकावट आप हो ना कि आपके पैरेंट्स या आपके दोस्त या आपके पड़ोसी आप को decide करना है कि आपने क्या करना है और अपने नफे नुकसान की रिस्पांसिबिलिटी भी आपको खुद ही उठानी है खुद ही हिमत करनी है कि अगर आपको कोई लॉस भी होता है तो आपको फिर भी घबराना नहीं है और फिर से 0 से शुरू करने की हिम्मत आप में होनी चाहिए

उनके अनुसार आप लोगों को इंप्रेस करने के लिए काम मत कीजिए ना ही उनको डिपरेंस करने के लिए काम आपने खुद  के लिए करना है यह आपकी life है और इसे आप को ही बनाना है उसे कोई पड़ोसी बनाने नहीं आएगा रिजल्ट ना देखें सिर्फ काम करते रहें मेहनत का फल आपको जरूर मिलेगा।

View Sitemaps

See Also :