दिल की बिमारियों के कारण और उनके इलाज। Reasons of heart problems and their cure

                                                     दिल की बिमारियों के कारण और उनके इलाज      

                                                                             आज के समय में हमारा life स्टाइल इतना बदल चूका  है की  हम अपनी  सेहत  की और ध्यान ही नहीं देते और जब सेहत बिगड़ने  लगती है तो बजाय medicine के हमारे पास और कोई option नहीं रहती, अगर हमारा खाना अच्छा नहीं है तो हमें बहुत सारी बिमारियां घेर लेती है। इन सब बिमारियों में से   ऐक बीमारी है heart की। दिल हमारे शरीर का  mportant part है और इस पर ध्यान देने की बहुत ज्यादा जरूरत है अगर इस पर समय रहते ध्यान  न दिया गया तो बहुत  सारे  खतरे का सामना करना पड़ेगा | 


  Tention हो सकतीं है वजह


Tention से हमे हमेशा दूर रहना चाहिए। tention भी हमारे शरीर में ब्लॉकेज का कारण बनती है ।जब  ब्लेड प्रेशर low    होता है तब  रक्त का प्रवाह  ठीक तरह से नहीं हो पाता और तब   आपको हार्ट  का  खतरा बना रहता है। हम छोटी-छोटी बातों पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं  | सारा दिन वह लोगों के बारे में सोचते रहते दोस्तों के बारे में सोचते रहते हैं उनकी लाइफ का इतना असर ले लेते हैं की अपनी खुद की लाइफ के बारे में ही भुल जाते है कि वह खुद कया क्या कर रहे है। मुझे लगता है कि आज के समय में लोग कॉन्पिटिटिव लाइव ज्यादा जी रहे हैं एक दूसरे की life को फॉलो या कॉपी कर रहे हैं यह दिखाने में लगे हुए हैं एक नकली सी लाइफ जी रहे हैं अपनी tentions को बढ़ाते चले जा रहे हैं इस आड में  वह खुद को भुलते चले जा रहे हैं।


     किस उमर में हो सकता है

लोग जानते हुए की दिल हमारे शरीर का important पार्ट है फिर भी लापरवाही करते है आज 30 -40 साल की उम्र के लोग दिल heart प्रॉब्लम के शिकार होने लगे है  ! हमरा खानपान और लाइफस्टाइल इतना बिगड़ चूका है की शोटे बचे भी दिल की बिमारिओं के शिकार हो रहे है ! हमें हमारी सेहत का ख्याल रखना बहुत जरूरी है ,पुरानी  आदतें जल्दी नहीं जाती ,हम अपनी आदतें इस कदर खराब कर लेते है की कि हमारी आदतें  हमारी life का एक part बन जाती है और हमारी ये आदतें एक दिन हमारी जिंदगी ख़तम कर देती है हम जितना इनसे दूर भागे गे उतना ही जे हम पर हावी हो जाती है इस के लिए पहले हमें ब्रेन सेटिंग को चेंज करना होगा |

 आजकल लोग क्या करते हैं कि परहेज तो करते नहीं है और दवाइया खूब सारी ले लेते हैं  जिससे उनकी तबीयत सुधारने की बजाए और खराब होने लगती है अब आप इतना सारा cholesterol भरपूर खाना खा लेते हैं और फिर उसके बाद दवाइयां का सहारा लेते हैं  आप दवाइयों पर depended होने लगते हैं और खाना-  वही खाते रहते हैं जो आपको नहीं खाना चाहिए  यह नहीं सोचते कि इतने भारी भरकम खाने के आगे यह  दवाइयां बिचारी आपको कब तक सहारा देंगी किसी ना किसी दिन तो यह दवाइयां भी अपना असर दिखाना छोड़ देती है और आप 1 दिन बड़ी मुसीबत में फस जाते हैं एक दिन यह problems घटने की बजाय बढ़ती ही जाएगी और आपको किसी दिन किसी बड़ी मुश्किल का सामना भी करना पड़ सकता है |                

                                                                                        आप का खाना भी हो सकता है वजह


फास्टफूड ओर तला हुआ खाना लिमिट से ज्यादा हमारे लिए बहुत खतरनाक है और हम छोटी-छोटी  बातों की tention भी बहुत लेते है जिसका हमारे दिल पे बहुत असर पड़ता है ।

 जब हमें कभी लगता है कि हमारे तलवे या पैर सुजे हुए हैं , उल्टी आने का एहसास हो रहा है जां जी मचला रहा है या घबराहट जैसा कुछ महसूस हो रहा है  या आपका वजन अचानक से बढ़ गया है समझ लेना कि आपको दौरा पड़ने की संभावना भी हो सकती है। 


     याददाश्त पर असर पड़ना 

जब आपको लगता है कि आपकी याददाश्त कम होने लगी है। आपका काम पर फॉक्स कम होने लगा है आपकी nature  में चिड़चिड़ापन आने लगा है यह लक्षण भी heart problems के हो सकते हैं । Cholesterol बढ़ने की वजह से  oxyzen सही से ब्रेन तक नहीं पहुंचती जिसका असर सीधा हमारे ब्रेन पड़ता है और हमें कई बार कई चीजें याद करने में मुश्किल आने लगती है इसी वजह से एक और बीमारी पैदा होती है जो कि भुलने की होती है ।

  किन चीजों से बढ़ता है   कोलेस्ट्रॉल







Cholestrol बढ़ने की वजह मास अंडा या डेयरी प्रोडक्ट्स हो सकते हैं तो अगर आप मांस अंडा ज्यादा खाते हैं तो हो  आपको सावधान रहना पड़ेगा क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा cholestrol   पाया जाता है । Dairy products जैसे दूध मक्खन घी ओर पनीर में पाया जाता है  । पहले तो यह चीज हमें बहुत लिमिट में खानी चाहिए और अगर आपका cholesterol कुछ ज्यादा ही बड़ा हुआ है तो अंडा मास और डेयरी प्रोडक्ट्स हमें छोड़ देने चाहिए हमें नहीं खाने चाहिए क्योंकि यह  आगे जाकर आपके लिए बहुत खतरनाक साबित हो सकते हैं यह जरूरी है कि आप पहले से ही इनका सेवन ज्यादा ना करें।


  Cholestrol कम कैसे करें

कोलेस्ट्रोल को कम करना चाहते हैं तो पहले अपने मन को पूरी तरह से तैयार करना होगा कि खुद को तंदुरुस्त करना  है अपनी सेहत को बेहतर बनाना है ताकि आप आने वाले समय में पूरी तरह से तंदुरुस्त रहें और स्ट्रांग बनें रहें ।


        Meditation ओर योगा


अगर पूरी तरह से तंदुरुस्त होना चाहते हैं तो आप मेडिटेशन और योगा जरूर शुरू करें क्योंकि इससे एक तो आपका काम पर फोकस बढ़ेगा आपका माइंड रिलैक्स होगा,आप tention free रहेंगे आपको कोलेस्ट्रोल कम करने में भी मदद मिलेगी

                

              Double ton milk

आप डेयरी प्रोडक्ट छोड़ दें और इसकी जगह आप डबल टोंड मिल्क ले सकते हैं इस मिल्क मैं क्रीम नहीं होती क्रीम निकाल ली होती है और यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि यह फैट फ्री मिल्क होता है इसी दूध से बना हुआ आप दही और छाछ भी ले सकते हैं।

   फल ओर उबली हुई सब्जियां


आप पूरी तरह से तंदुरुस्त होना चाहते हैं और खुश रहना चाहते हैं भागना दौड़ना जाते हैं अपने शरीर को पहले जैसा बनाना चाहते हैं तो आप ज्यादा फल और उबली हुई सब्जियां खाने की शुरुआत करें आपको अपना लाइफ स्टाइल बदलना ही होगा अगर आप अपनी सेहत को बेहतर बनाना चाहते हैं पहले आपको दिक्कत तो जरूर आएगी क्योंकि एकदम से लाइफस्टाइल को चेंज कर देना आसान नहीं है इतने टाइम का जो माइंड सेटिंग हुआ है उसी चेंज करने में पहले दिक्कत तो आएगी लेकिन अगर आप ठान ले तो यह करना आपके लिए बहुत आसान होगा अगर अपने मन में यह ले कर जाएगे यह सब आसान है मैं कर लूंगा तो आप जरूर कर पाएंगे आप अपने weight के अकॉर्डिंग जैसे कि आपका weight 70 kg है तो आप सुबह 700 ग्राम fruit ले सकते हैं तीन चार type के ले सकते हैं जो भी आपको पसंद हो और दोपहर में आप 700 ग्राम से आधा जैसे कि 3:30 सौ ग्राम सलाद और बाकी घर में बना हुआ भोजन ले सकते हैं या उबली हुई सब्जियां को भी ले सकती हो इसमें तीन चार सब्जियां डाल सकते हो जो आपको पसंद हो उसमें काला नमक नींबू और काली मिर्च भी शामिल कर सकते हो खाने में बहुत स्वाद भी लगती है धीरे-धीरे आपको इन सब की आदत पड़ जाएगी और आपका लाइफ स्टाइल चेंज होने लगेगा जो आपने दोपहर में खाया वैसे ही आप रात को भी ले सकते हो ऐसे यह आपकी एक बैलेंस डाइट तैयार हो जाएगी एक हफ्ते में ही आपको अपनी सेहत में फर्क नजर आएगा और 1 month  में आप पूरी तरह से ठीक हो सकते हैं ।

View Sitemaps

See Also :