विटामिंनस foods ओर इनसे होने वाले फायदे और नुकसान



हम देखते हैं कि हमारी स्किन बहुत जल्दी loose होने लगती है चेहरे पर रिंकल्स पड़ने लगते हैं मोटापा भी बढ़ने लगता है और  हम अपने खानपान की ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते हैं इस सब में हमारी मन का अहम रोल है हमारा मन किस चीज की और हमें आकर्षित करता है हम वहीं करते जाते हैं जब हम बाहर भी कहीं खाने के लिए जाते हैं तो हमें वहां बहुत ही अनहेल्दी चीजें खाने के लिए अट्रैक्ट करती हैं हम स्वाद स्वाद में बहुत कुछ ऐसा खा जाते हैं जो हमें limit से ज्यादा  खाना नहीं चाहिए जो हमारे शरीर को चाहिए जिन चीजों के लिए हमारा शरीर बना है हमे वह खाना  चाहिए। जो हमारे शरीर के लिए किसी भी तरह से फायदेमंद नहीं है  वह चीजें आहिस्ता आहिस्ता  हमारी रोज के जीवन का एक हिस्सा बन जाती हैं   और आगे चलकर  ऐसे आदतों में के रिजल्ट बहुत गलत आने लगते हैं हमारी स्किन लूज होने लगती है , nutrients और colajen  की कमी होने लगती है, ओर हमारे शरीर में fat जमा होने लगती है और हम बहुत सारे ट्रीटमेंट लेते हैं अपनी स्किन को वापिस पहले जैसी करने के लिए लेकिन इसमें बहुत सारी मेहनत लग जाती है हमें बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है 




 वह कौन से फूड है जो शरीर की हर कमी को पूरा करते हैं

हमें वही फूड चाहिए जिन food में vitamin a, d, c, e भरपूर मात्रा में हूं vitamin A,D,C,E  कौन से category  के फूड आते हैं आइए जानते हैं।



Vitamin A 

Spinach - पालक

Carrot  गाजर

Broccoli 

Avacado

Mango

Milk

Chiku

Cheese

Beetroot

Watermalon

Kidneybeans

Tomatoes

Papaya

Pumpkin 

Yogurt

Sunflower seed

Straberry

Vitamin a के फायदे

 Vitamin a हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है । आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी है। हमारे शरीर में विटामिन ए की कमी हो जाए तो हमारे शरीर को बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। बाद में इस कमी को पूरा करने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ सकती है। विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने भोजन में आप भोजन में खूब सारे फल और सब्जियां शामिल करें।


 विटामिन ए की कमी से होने वाले लक्षण


विटामिन ए की कमी के कारण आंखों की रोशनी कम होने लगती है। हमारी त्वचा के लिए भी विटामिन ए बहुत जरूरी है, इसकी कमी के कारण skin loose या wrinkles ki problem होने लगती है। विटामिन ए की कमी के कारण बाल नाखून दांत मसूड़े और हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसकी कमी के कारण हमें थकान भी महसूस होती है।





Vitamin- D

Milk

Cheese

Egg

Orange

Cereal yogurt

Soy milk

Almond

Tofu

Oatmeal 

Margarine

Egg yolk

आइसक्रीम

विटामिन डी के फायदे

 विटामिन डी हमारी इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ाता है, हमारी हड्डियों को मजबूत रखता है, हमें प्राप्त  मात्रा में धूप भी लेनी चाहिए धूप से हमें विटामिन डी मिलता है। हमारे दिमाग के लि थेए भी विटामिन डी बहुत जरूरी है।

 

विटामिन डी के अधिक लेने से होने वाले लक्षन 


विटामिन डी अधिक होने से चलने और सांस लेने में दिक्कत हो सकती है, ज्यादा बाथरूम का आना दस्त होना, कब्ज होना जैसी समस्याएं होती है।





Vitamin -c

Avla

Orange 

Goava

Grapes

Straberry

Broccoli

 Cauliflower

Brinjal

Tomato juice

Spinach

Pease



विटामिन सी के फायदे

विटामिन सी लेने से हमारे शरीर की सफाई होती है यह  हमारे body से गंदगी बाहर निकालता है,ellergy होने की संभावना कम रहती है, vitamin C  रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है अंदर से मजबूत रखता है इसलिए हमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी वाले फूड खाने चाहिए।

 विटामिन सी की कमी से होने वाले लक्षण

विटामिन सी की कमी के कारण हमारी स्किन लूज होने लगती है और चेहरे पर रिंकल्स पड़ने लगते हैं मसूड़ों में सूजन और खून भी आ सकता है दांतो का कमजोर होना भी एक निशानी है कोलेजन संश्लेषण प्रक्रिया मे कमी आ सकती है।

Vitamin - e

Sunflower oil

Sunflower seed

Almond

Peanuts

Beet greens

Spinach

Mango

Avacado

विटामिन ई के फायदे

विटामिन इ हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है।  विटामिन इ के सेवन से हमारी स्किन हेल्दी रहती है। एंटी एजिंग एक्सीडेंट्स बहुत ज्यादा पाया जाता है। हमारे स्किन पर काफी समय तक रिंकल्स को रोके रखने मे मदद करती है ।




 इस तरह से vitamins का सेवन हमें करना पड़ता है हमारी बॉडी खुदी इन्हें नहीं बना नही सकती । हमारे शरीर में विटामिंस को पूरा करने के लिए आपको फलों और सब्जियों का सेवन करना होगा हमें 1 दिन में 3 या4 तरह के फल खाने चाहिए और  उबली हुई सब्जियां खाने की कोशिश करनी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा कची सब्जियां खाने की कोशिश करें, जैसे कि शलगम गाजर खीरा मूली जा अदरक की सब्जियां खाने की कोशिश करें अगर हम सब्जियों को ज्यादा पकाते हैं तो इसमें से बहुत सारे विटामिंनस खत्म हो जाते हैं ।

View Sitemaps

See Also :