स्किन की देखभाल कैसे करें

               Skin  की देखभाल कैसे करें



इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग इतना busy हो चुके हैं कि वह अपनी स्किन की ओर ध्यान ही नहीं देते हैं। अगर आप रोज थोड़ी सी मेहनत करें तो आपकी स्किन बहुत ज्यादा healthy हो जाएगी और आप खुश भी रहेंगे। लेकिन इसके लिए आपको रोज के 5 से 10 मिनट अपने आपको देने होंगे। हमने देखा है कि लोग फोन को बहुत ज्यादा इंपोर्टेंस देने लगे हैं इसके पीछे बहुत सारा समय वैसे ही बर्बाद कर देते हैं लेकिन खुद की और ध्यान ही नहीं देते हैं इसके लिए आपको अपना खुद का लाइफ स्टाइल बदलना होगा तभी आप खुद को बदल पाएंगे।





अच्छी स्किन के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है-


अगर आप एक अच्छे स्किन चाहते हैं तो आपको daily  7 लीटर पानी का सेवन करना ही होगा, अगर आप simple पानी ज्यादा नहीं पी सकते तो आप इसमें कुछ ना कुछ ओर  healthy चीजें add कर सकते हैं जैसे कि नींबू पानी  या फिर कोई ना कोई शेक भी बना सकते‌ है  या घीए का juice भी बना ‌सकते‌ है‌ या फिर खीरे को भी आप पानी में मैछ कर कर  सकते हैं। यह सब स्किन के लिए एक जादू का काम करता है।


Stress से रहें दूर-


आपने देखा ही होगा कि ज्यादातर ladies  की आंखों के नीचे  की skin लूज होने लगती है और रिंकल्स पड़ने लगते हैं आप नोटिस करें कि जब आप कोई टेंशन लेते हैं तो इस tention का प्रेशर आपके आंखों के नीचे वाली स्किन पर पड़ता है जो कि बहुत ज्यादा सॉफ्ट होती है और यह टेंशन लेने के कारण जल्दी लूज होने लगती है और रिंकल्स भी पड़ने लगते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा टेंशन से बचने की कोशिश करें और खुद को रिलैक्स रखें।


चेहरे को daily wash    करें


जब दिनभर की धुल मिटटी हमारी चेहरे पर पड़ती है तो हमारी स्किन खराब होने लगती है, हम अपने चेहरे को अच्छे से साफ नहीं करते  तो हमारे चेहरे की स्किन डल होने लगती है और इसमें पिंपल्स आने लगते हैं जो कि बाद में दाग धब्बों में बदल जाते हैं और हमारी स्किन बहुत ज्यादा खराब होने लगती है इसके लिए हमें हमारी चेहरे को dailyWash करना नहीं भुलना चाहिए, हमें दिन में दो तीन बार चेहरे को साफ करना चाहिए और इसके बाद आप रोज वॉटर जो कि एक toner का काम करता है कोई जरूर इस्तेमाल में लाना चाहिए और एक अच्छा सा मसचराइजर्ड aply करना चाहिए।



Oily skin aur dry skin treatments





अगर आपकी स्किन oily है तो आपको अपने चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी का पैक लगाना चाहिए अगर आपका फेस केमिकल की  चीजें का इस्तेमाल करने से खराब हो चुका है तो आपको साबुन और फेस वॉश की जगह मुलतानी मिट्टी से अपना फेस वॉश करना चाहिए। मुल्तानी मिट्टी में आप रोज वॉटर को मिक्स करके पैक बना सकते हैं और daily अपने फेस पर लगा सकते हैं इससे आपकी स्किन भी टाइट रहेगी और आपकी स्किन से पिंपल्स और दाग धब्बे भी दूर होने लगेंगे यह ट्रीटमेंट ऑइली स्किन वालों के लिए है। इसके बाद में वह अपने फेस पर एलोवेरा gel लगा सकते हैं अगर ड्राई स्किन है तो वह मुल्तानी मिट्टी में दही का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी स्किन बहुत ज्यादा हेल्दी रहेगी।

बनाना फेशियल

केले का फेशियल स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी है यह स्किन को अंदर से clean करता है और स्किन को बहुत ज्यादा glowing बना देता है आप अकेले में थोड़ा शहद मिक्स करके face का फेशियल कर सकते हैं या आप की skin को ज्यादा हेल्दी भी बनाएगा ।

पपीता और मैंगो का पैक

चेहरे पर पपीता और मैंगो का पैक भी इस्तेमाल करें ज्यादा से ज्यादा आप अपने फेस पर natural चीजों का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी स्किन हेल्थी होती जाएगी अगर आपके chemical  वाली चीजें का इस्तेमाल करते हैं तो वह थोड़े टाइम के लिए ही आपकी स्किन को ग्लोइंग रखेगा और बाद में आपकी स्किन डल हो जाएगी लेकिन नेचुरल चीजें आपको अंदर से हेल्दी बनाती हैं आप फ्रूट्स को खाएं और फेस पर भी लगाएं ज्यादा से ज्यादा आप फ्रूट और वेजिटेबल का इस्तेमाल करें और खुद को हेल्दी रखें , माना कि यह करना बहुत मुश्किल है, धीरे-धीरे आपको इन सब की आदत पड़ती जाएगी और आपको बहुत अच्छे rejults मिलेंगे !

View Sitemaps

See Also :