दांतो के दर्द का कारण इलाज और दवा और परहेज

  दांतों की सड़न को जड़ से करें खत्म 



दांत हमारे शरीर का बहुत important part  है, यू समझे कि दांत स्वस्थ हैं तो हमारी body भी काफी हद तक स्वस्थ है, अगर हमारे दांत खराब होने लगेंगे तो ना ही हम अच्छे से खा पी सकेंगे और ना ही हम स्वस्थ रह सकेंगे । आजकल तो छोटे-छोटे बच्चों में भी यह  आम प्रॉब्लम देखी जा सकती है ।अगर हमारे दांतो में लगातार दर्द हो रहा है तो हम चैन की नींद नहीं सोच सकते ओर दांतो के दर्द के साथ साथ आपके सिर में भी दर्द रहने लगेगा , इस लिए  दातो की देखभाल बहुत जरूरी है तो आइए हम बताते हैं आपको कि आप घर में ही अपने दांतो को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं और हमेशा के लिए ही कीड़े और सडन से भी निजात पा सकते हैं।




दांतो के दर्द के बहुत सारे कारण हो सकते हैं। जैसे कि हमारे दांतो में बैक्टीरिया का बढ़ना, कैविटी, इस सब के कारण दातों का दर्द धीरे-धीरे बढ़ने लगता है और आपके दांत खत्म होने लगते हैं अगर आप टाइम पर अपने दांतो की care नहीं करते हैं तो आपको बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है अगर आपका एक भी दांत बीच में से निकल जाता है या खत्म हो जाता है तो उसकी वजह से बाकी सब दांत भी अपनी जगह से टेढ़े-मेढ़े होने लगते हैं।


        घरेलू नुस्खे - लहसुन



 सबसे कारगर   नुस्खा जो मैं बताने जा रही हूं वह लहसुन यह एक चमत्कारी औषधि है अगर आप इसका daily इस्तेमाल करते हैं तो आपका दांत का दर्द बिल्कुल खत्म हो जाएगा और जो आपके दांत में बैक्टीरियस बढ़ रहे हैं वह भी खत्म हो जाएंगे । अब दिक्कत यह होती है कि लहसुन कड़वा होने के कारण लोग इसे खा नहीं पाते लेकिन आप अगर इसी थोड़ा थोड़ा काटकर अपने दांतो तले चबाते रहेंगे तो यह आपके लिए बहुत ही लाभ कर साबित होगा और कभी भी आपके दांतों में दर्द नहीं होगा। इसलिए रोज सुबह एक लहसुन की कली आप जरूर चलाएं।



      फिटकरी का इस्तेमाल

फिटकरी को पीसकर इसमें थोड़ा सा सरसो का  oil डालकर कि आप इसे रूई से अपने दांतो मे लगा सकते हैं यह आपके दातों का दर्द खत्म करने में बहुत ही लाभकारी है और यह आपके दांतों की सड़न को भी दूर करेगा 


         लॉन्ग और तेल


लॉन्ग को भी पीसकर आप तेल में डालकर रुई से अपने दांतो पर लगा सकते हैं यह आपकी दांतो की इन्फेक्शन को खत्म करने में मदद करेगा। इसकी जगह आप लॉन्ग का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं लॉन्ग का तेल रुई में डुबोकर आप अपने दांतो मे लगाए, इससे आपको बहुत ही आराम मिलेगा।

 

पानी में नमक मिलाकर


नमक वाले पानी को  दांतों के दर्द के लिए बहुत ही फायदेमंद माना गया है। इसका कुल्ला करने से आपकी दातों की और भी बहुत सारी problems खत्म हो जाती है जैसे कि आपके दातों में सूजन है तो नमक वाले पानी का कुल्ला करने से यह सूजन खत्म हो जाती है।


     हींग से भी मिलेगा 




अगर आप थोड़ी सी हींग में नींबू का रस मिलाकर रूई से अपने दांतो पर लगाते हैं तो यह आपके दांतो के दर्द में बहुत ही आराम देगा, इसे लगाने से तुरंत ही दांतों का दर्द खत्म हो जाता है इसके साथ दातों की सफाई करनी बहुत जरूरी है आप दांतों को अच्छे से साफ करें इसके लिए आप कोई अच्छा सा दंत मंजन का इस्तेमाल करें  और खाना खाने के बाद अच्छे से कुल्ला करें । आप  यह यह process 30 30 सेकंड दो बार  नमक के पानी से कुल्ला करना   शुरू करें इससे आपके दातों में फंसे हुए छोटे-छोटे खाने के पीस बाहर निकल जाते हैं जिससे आपके बातों को कीड़ा भी लगने का कोई चांस नहीं होगा। रात को सोने से पहले आप कुल्ला करना ना भूले ।



रात को ब्रश करना भी बहुत जरूरी है क्योंकि सारा दिन आप कुछ ना कुछ खाते रहते हैं इसलिए आप रात को कोशिश करेंगे ब्रश करके ही सोए और खाना खाने के बाद तुरंत कुल्ला जरूर करें।

View Sitemaps

See Also :