ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं यह नेचुरल उपाय

      चमत्कारी स्किन कैसे पाएं और कैसे रहें फिट

How to get glowing skin and how to remain fit

                    My experience



जब हम बचपन में होते हैं तो हमारी स्किन बहुत ही ज्यादा soft होती है और बहुत ही ज्यादा glowing भी होती है यह एक natural स्किन होती है, जिस पर ना तो हम कोई मेकअप करते हैं और ना ही कोई केमिकल वाले creams का इस्तेमाल करते हैं, फिर भी हमारी स्किन बहुत ज्यादा natural होती है लेकिन जब जब हम बड़े होते जाते हैं जिम्मेदारियों का बोझ हम पर बढ़ता जाता है, तो हमारा नेचुरल glow ही खत्म होने लगता है। बचपन में हमारी बॉडी और हमारे खाने पीने का ध्यान हमारे perants रखते हैं लेकिन जब हम खुद अपना ध्यान  रखने लगते हैं तो हमारे बॉडी के लिए क्या सही है और क्या नहीं यह हम ध्यान ही नहीं देते हैं और हम एक कंफर्ट लाइफ जीने लगते हैं, यह प्रॉब्लम ज्यादातर लेडीस में ही देखी जाती है कि उनका शरीर की फिटनेस धीरे-धीरे खत्म होने लगती है और स्किन loose होने लगती है उम्र से पहले ही वह बूढ़ा नजर आने लगते हैं और कई लेडीस तो इन सब के कारण डिप्रेशन में जाने लगती हैं और वह एक tention भरी लाइफ जीने लगते हैं लेकिन अगर आप जिस टाइम को इन सब चीजों में के सोचने में लगाते हैं अगर वह टाइम आप कुछ मेहनत करने में लगाएं तो आप फिर से पहले जैसी ग्लोइंग स्किन और  बॉडी पा सकते हैं।

              कौन सी डाइट से हम रहेंगे  

अब सवाल यह है कि हमें कोन सी डाइट लेनी चाहिए कि हमारा शरीर फिट रहें और हमारी स्किन natural । हमे भरपूर मात्रा में वेजिटेबल्स फ्रूट्स खाने चाहिए भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए, हरी पत्तेदार सब्जियों का ज्यादा सेवन करना चाहिए तला हुआ भोजन बहुत कम करना चाहिए स्किन हमेशा टाइट रहे और इसमें रिंकल्स ना पड़े इसके लिए आपको morning मे खाली पेट में ड्राई फ्रूट्स लेने चाहिए। उनके के बाद  देखिए कि आपकी स्किन कैसे शान करती है, यह तो मैं आपको खाने की चीजों के बारे में बता रही हूं अगर आपके फेस की बहुत ज्यादा  loose पड़ रही है तो आगे चलकर मैं आपको स्किन पर लगाने वाले फेस पैक भी बताऊंगी जिससे आपकी स्किन healthy  और चमत्कार हो जाएगी और आपकी उम्र का भी पता नहीं चलेगा इसके लिए मैं अलग से post डालूंगी ।


फ्रूट्स और वेजिटेबल्स हमें किस क्वांटिटी में लेना चाहिए  



अब सवाल यह है कि हमें वेजिटेबल दिन में कितनी खानी चाहिए और fruits  कितना लेना चाहिए। दोस्तों अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आपको फ्रूट्स ज्यादा लेने चाहिए या फ्रूट और वेजिटेबल बराबर मात्रा में लेनी चाहिए और अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको वेजिटेबल्स 80 percent लेने चाहिए और फ्रूट्स 20 percent लेने चाहिए। आपको दिन में अलग-अलग तरह के फ्रूट्स और अलग-अलग तरह की सब्जियां खानी चाहिए जैसे कि आप 4 तरह के कोई भी फ्रूट्स ले सकते हैं हैं और सब्जियों में आप  मिक्स वेजिटेबल boil ले सकते हैं वेजिटेबल को आप  steam or boiled कर सकते हैं और उसमें आप नमक, मिर्च, काली मिर्च और नींबू ऐड कर सकते हैं इसलिए आप पॉपकॉर्न और थोड़ा सा पनीर भी ऐड कर सकते हैं यह खाने में बहुत टेस्टी लगती है ।

        ड्राई फ्रूट्स में क्या-क्या ले

ड्राई फ्रूट्स में आप बदाम, अखरोट जैसे कि पांच बदाम दो अखरोट अंजीर या खुमानी किशमिश को रात को भिगो दें और सुबह खा ले । भिगोए  हुए ड्राई फ्रूट खाने में जल्दी से digest हो जाते हैं  और इन्हें खाने से हमें बहुत सारी एनर्जी और विटामिंस मिलते हैं।


32 बार खाने का फार्मूला भी जरूर शामिल करें


एक बात और बहुत इंपोर्टेंट है जिसे हम ज्यादातर इग्नोर कर देते हैं 32 बार खाने का फॉर्मूला अब कभी ना भूले जिस सिर्फ आपका वजन ही कम नहीं होगा साथ में खाने को भी अच्छी तरह से डाइजेस्ट करेगा क्योंकि अगर हमारा खाना अच्छी तरह से डाइजेस्ट होगा तो हमारे शरीर को जरूरी nutrients  मिलेंगे ।

 भोजन में प्रोटीन जरूर शामिल करें

फाइबर के साथ-साथ हमारे शरीर को प्रोटीन की भी बहुत जरूरत है जो कि हमें दालों चने और पनीर से मिलता है तो आप अपने भोजन में प्रोटीन भी जरूर शामिल करें आप दिन में वेजिटेबल और प्रोटीन में दाल चने को daily भोजन में जरूर शामिल करें । आप हर दिन कोई न कोई एक वेजिटेबल और एक दाल जा चने की सब्जी बना सकते हैं ।यह आपकी स्किन के लिए बहुत जरूरी है, प्रोटीन का आपके स्किन को टाइट करने में और ग्लोइंग रखने में बहुत अहम रोल है ,इसलिए आप प्रोटीन और वेजिटेबल को अपनी daily life  का part जरूर बनाएं अगर आप एक healthy और एक अच्छी लाइफ स्टाइल जीना चाहते हैं तो। ऐसा भी कर सकते हैं कि सुबह और दोपहर कोई ना कोई वेजिटेबल  खाए और रात को कोई ना कोई दाल बना ले, जैसे कि मसूर की दाल चने की दाल, अरहर की दाल , चने की सब्जी जा पनीर की भुर्जी अगर चीजों का आप अपनी लाइफ में अच्छी तरह से कॉन्बिनेशन रखेंगे तो आपकी body बहुत ज्यादा अच्छी हो जाएगी और आपको यह दुनिया भी बहुत सुंदर नजर आएगी और इस  के साथ ही आपकी शरीर की एनर्जी बढ़ती चली जाएगी ।

 अरहर की दाल की  importance 



अगर हो सकता है तो अरहर की दाल को रोज रात को भोजन में शामिल करें  । अरहर की दाल   आपकी स्किन के लिए एक जादू का कम करेगी, जब आप इसको रोज रात को खाएंगे तो देखेंगे आपकी स्किन शीशे जैसी चमकनी शुरू हो जाएगी ।

View Sitemaps

See Also :