कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाएं

Cholesterol   100 परसेंट  खतम करने का  रामबाण इलाज

 Cholostrol का बढना क्या होता है यह आपको बताने की जरूरत नहीं है  आज के टाइम पर यह बीमारी बहुत ही नॉर्मल हो गई है। हमारे खान पान की जानकारी का होना हमारे लिए बहुत जरूरी है जैसे कि एक पाइप है और उसमें कचरा फंसा हुआ है जिसके कारण पानी सप्लाई नहीं हो पा रहा! यही प्रॉब्लम हमारे शरीर के साथ होती है नाडियों में वसा। के जमा होने के कारण हमारी ब्लड सप्लाई अच्छे से हो नहीं पाती जिसके कारण हमें बहुत सारी प्रॉब्लम का सामना पड़ता है इससे सबसे खतरनाक प्रॉब्लम हार्ट की बीमारी है। क्या आप एक अच्छा जीवन जीना चाहते हैं एक ऐसा जीवन जिसमें आप पूरी तरह तंदुरुस्त हो और खुशी से जीवन बिता सकें अगर आपको भी तरह से तंदुरुस्त हैं तभी आप एक अच्छा जीवन जी सकते हैं तो इसके लिए आपको अपनी जिंदगी में secrifice भी करने होंगे। तो चलिए जानते हैं कि अच्छी लाइफ जीने के लिए हमें क्या करना होगा। 





पहले आप यह समझने की कोशिश करे कि आपके शरीर में जो प्रॉब्लम शुरू हुई है इनकी वजह क्या है जब तक आप उनकी वजह  नहीं जानेंगे तब तक  आप उस प्रॉब्लम तक नहीं पहुंच सकते कई लोग इस प्रॉब्लम का हल दवाइयों से करने लगते हैं लेकिन medicine लेने से हमारी यह प्रॉब्लम ठीक नहीं हो जाती इसके साथ हमें अपने खाने-पीने का भी बहुत ध्यान रखना पड़ता है।

 कई दवाइयां हमारी बिमारी को ठीक करने की बजाय उन्हें दबाने का काम करती हैं ।  इस लिए हमें ज्यादा बिमारीओ के भरोसे रहने की बजाय  natural तरीके से ठीक करने की कोशिश करनी चाहिए।


Heart की जो प्रॉब्लम होती है वह हमारी नाडियों में हमारी atery में घी और तेल की परत जमने के कारण होती है जोकि हमारी रोज की एक्टिविटी  कम  होने की वजह से या कोई  एक्सरसाइज नहीं करते उसकी वजह से हमारे शरीर में जमने लगती है और धीरे-धीरे वह ब्लड की सप्लाई हमारे शरीर में बॉडी में नहीं पहुंच पाती heart blood को  पूरी तरह से पंप नहीं कर पाता तो और  इस वजह से ना ही हमारे बॉडी को ब्लड नहीं पहुंच पाता है और ना ही सही तरीके से ऑक्सीजन पहुंच पाती है।



आज मैं आपका खुद का एक्सपीरियंस आपके साथ शेयर करती हूं मेरे  मैंने अपने खाने की और पूरा ध्यान नहीं दिया था लॉकडाउन के चलते हुए मैंने घर पर ही home maide चीजें बनाकर खाई लेकिन मैं उस टाइम नहीं जानती थी कि यह कोलेस्ट्रॉल क्या होता है  बाहर की चीजें तो खाते ही थे घर की चीजें भी  बना बना कर खाई जैसे कि   पिजा  , जलेबी , पकोड़े बनाकर खाए थे  इस सबके चलते हुए मुझे धीरे-धीरे सांस लेने में प्रॉब्लम महसूस गर्दन में जकड़न होने लगी गुस्सा भी जल्दी आने लगा चिड़चिड़ापन होने लगा लेकिन शायद यह प्रॉब्लम गर्दन में जकड़न मेरी पहले से थी मैंने कभी ध्यान ही नहीं दिया लेकिन जो मुझे सांस की प्रॉब्लम भी आने लगी मुझे ऐसे लगता था कि जैसे बैठे-बैठे में गिर जाऊंगी तो मैंने टेस्ट कराना सही  समझा जब मैंने टेस्ट कर आए तो मेरे कोलेस्ट्रॉल बढे हुई थे और तब मैंने इसके बारे में जानना शुरू किया मुझे regret भी होने लगा कि इस के बारे में मुझे पहले क्यों नहीं पता था अगर पता होता तो  मैं इस हालात में कभी पहुंच ती नहीं  लेकिन अब पछतावे के सिवा और कुछ कर ही नहीं सकते थे मैंने इन सब के कारण को जानना शुरू किया कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की क्या वजह होती है रोजाना कि जो हम डेरी प्रोडक्ट लेते हैं या मांस खाते हैं उसमें ही कोलेस्ट्रॉल पाए जाते हैं मैंने पहले डेरी प्रोडक्ट लेने बहुत कम कर दिए चाय भी बिलकुल छोड़ दी दूध भी छोड़ दिया और मैंने सोचा कि अगर मैं यह है डेरी प्रोडक्ट लूंगी ही नहीं तो अंदर कोलेस्ट्रॉल बढ़ेंगे ही नहीं कोई रिस्क भी लेना नहीं चाहती थी इसलिए मैंने पतंजलि स्टोर में बैठे डॉक्टर से टेस्ट भी कराए और मेडिसिन भी ली । डॉक्टर ने मेडिसिन के साथ मुझे फ्रूट खाने को भी कहा और मुझे डाइजेशन प्रॉब्लम भी बताई, लीवर की प्रॉब्लम बताएं थोड़ी किडनी की प्रॉब्लम बताएं और मुझे शुद्ध नारियल का तेल दो चम्मच daily लेने को कहा अब मैं वह नारियल का तेल daily दो चम्मच लेने लगी अब मैं daily डेयरी प्रोडक्ट तो बिल्कुल भी नहीं लेती थी बिल्कुल ही बंद कर दिए थे, इसलिए cholesterol बढ़ने का तो सवाल ही पैदा नहीं होता था ना ही मैं मांस खाती थी लेकिन इसके बावजूद भी मुझे एक और प्रॉब्लम face करनी पड़ी वह थी सीने में दर्द होना अब इसको कभी तो मैं वैसे ही अपना वहम समझ लेती थी की शायद ज्यादा सोचने की वजह से है लेकिन जब मैंने टेस्ट काराया तो मैंने जाना कि मेरे  ट्राइग्लिसराइड बढ़ चुके ।



 जाने अंजाने में हम खुद ही अपनी सिहत के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं हम बहुत सारी ऐसी गलतीया कर रहे होते हैं अपनी ही जान को खतरे में डाल देते हैं  , अब मैंने जाना कि सिर्फ दूध के प्रोडक्ट ही बंद कर देने से हमारी यह प्रॉब्लम खत्म नहीं हो जाती यह तेल  हमारी प्रॉब्लम को बढ़ाते हैं   मैंने पूरी नॉलेज ली इन सब चीजों की और अपने diet को बहुत change किया और अब मुझे वह प्रॉब्लम इतनी ज्यादा नहीं है ।  इस की वजह से मेरा वजन भी बड़ने लगा था लेकिन मैंने इस पर भी कंट्रोल पा लिया था मैंने अपना वजन भी कम किया।

अगर हमारी problem  का सही तरह से हमें पता लग जाए तो हम घर पर भी  अपना इलाज कर सकते हैं  । आगे भी मै आपसे आपसे वह सब share जरुर करुंगी कि मैंने life को बहितर कैसे बनाया ।

 

View Sitemaps

See Also :